आज से बदल गई गैस सिलेंडर, राशन, टैक्स और यातायात जुड़ी ये 7 चीजों के दाम

आज से बदल गई गैस सिलेंडर, राशन, टैक्स और यातायात जुड़ी ये 7 चीजों के दाम

Patna: आज यानी एक जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदल गई हैं. इसमें कई चीजें आपके लिए लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है. इसमें रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं.

  1. एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना शुरू
    आज से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card) देशभर के 20 राज्यों मे लागू हो रही है. इसके बाद इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक (Ration Card Holders) किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से राशन की खरीदारी कर सकेंगे. केंद्र सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में गरीब वर्ग के लोगों को बेहद कम कीमत में जरूरी अनाज मुहैया कराया जाता है.
  2. शुरू हुई 200 ट्रेनें
    कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लागू लॉकडाउन से देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों की राहत के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) आज से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा. ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है.
  3. महंगा हो सकता है पेट्रोल
    लॉकडाउन में ढील के चलते कई राज्यों ने पब्लिक और प्राईवेट ट्रांसपोर्ट को खोल दिया है जिससे फ्यूल की मांग में इजाफा हुआ है. कई राज्यों ने पिछले दिनों VAT बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया और अब इस लिस्ट में मिजोरम है जहां 1 जून से पेट्रोल और डीजल महंगा हो जाएगा. मिजोरम सरकार ने 1 जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने का ऐलान किया है, जिसके बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी.
  4. शुरू हो रही गोएयर फ्लाइट्स
    बजट कैरियर गोएयर (GoAir) सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन करते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने (Domestic Flights Start) शुरू करने वाला है. सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्विटर पर ऐलान किया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरु हो जायेगी लेकिन इसके लिए पैसेंजरों और एयरलाइंस सभी को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा. गोएयर को छोड़कर शुक्रवार से एयरइंडिया सहित सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरु कर दी है.
  5. बदलेंगे रसोई गैस के दाम
    प्रत्येक महीने की पहली तारीख को रसोई गैस और एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में बदलाव होता है. पिछले महीने एटीएफ और रसोई गैस की कीमतों में बड़ी गिरावट हुई थी.
  6. महंगा हुआ गैस सिलेंडर
    आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL,BPCL, IOC) ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया. अब नई कीमतें बढ़कर 593 रुपए पर आ गई है. अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आज से बढ़ाए गए हैं. कोलकाता में 31.50 रुपए, मुंबई में 11.50 रुपए और चेन्नई में 37 रुपए महंगा हो गया है. इससे पहले मई में कीमत में 162.50 रुपए की बड़ी कटौती की गई थी. वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 110 रुपए बढ़कर 1139.50 रुपए हो गया है.
  7. संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी होगा
    आयकर विभाग की ओर से जारी संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी हो रहा है. इसमें संबंधित वित्त वर्ष में काटे गए टैक्स के अलावा लेन-देन का ब्योरा रहेगा. करदाता आयकर विभाग की साइट पर अपना ‘पैन’ डाल यह फॉर्म निकाल सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *