सरकारी दफ्तरों के पदाधिकारियों और कर्मचारियों का कार्यालय आना हुआ अनिवार्य

सरकारी दफ्तरों के पदाधिकारियों और कर्मचारियों का कार्यालय आना हुआ अनिवार्य

Patna: केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 1 को लेकर जारी एडवाइजरी को बिहार सरकार ने पूरी तरह से लागू करने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद अब सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों का उनके कार्यालय में आना अनिवार्य कर दिया है. अब सभी कर्मी आदेश के अनुसार सुबह 9:30 से 10:00 के बीच अपने कार्यालय आएंगे और शाम 5:30 से 6:00 के बीच ही कार्यालय छोड़ेंगे.

तो वहीं सामान्य प्रशासन विभाग ने कर्मियों के कार्यालय आने को लेकर कई तरह के गाइडलाइन जारी किए हैं. जहां गाइडलाइन के अनुसार सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. कार्यालय में मेज और कुर्सी को इस व्यवस्थित तरीके से रखना है कि दो कर्मी सीधे एक दूसरे के आमने सामने नहीं बैठें. सभी कर्मियों को ये भी नसीहत दी गई है कि वे अपने हाथ से उनके आंख और नाक छूने से बचे. इसके साथ ही एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि बार-बार उपयोग में आने वाली जैसे कि टेलीफोन, बिजली बोर्ड और संक्रमण रहित बनाने को लेकर कार्रवाई की जानी चाहिए.

इसके अलावा सभी कर्मचारियों को ये सख्त नसीहत दी गई है कि दूसरे के उपयोग में आने वाली सामग्रियों को अपने उपयोग में नहीं लाए. एडवाइजरी के अनुसार जिन कर्मियों को सीधी का उपयोग करने में कठिनाई होती है उन्हें छोड़कर सभी कर्मियों को सीढ़ी का ही इस्तेमाल करने को कहा गया है. लिफ्ट में भी एक साथ 4 लोगों से ज्यादा नहीं जाने की बात कही गई है. साथ ही लिफ्ट के अंदर की दीवार की तरफ मुंह करके खड़ा होने को कहा गया है ताकि एक दूसरे के सामने मुंह करने से बचा जा सके, और एक दूसरे से 1.5 फीट की दूरी सुनिश्चित करने को कहा गया है.

एसी का उपयोग करने से भी बचने की नसीहत दी गई है और कार्यालय भवन में प्रवेश के लिए सभी कर्मचारियों को अलग-अलग प्रवेश द्वार का उपयोग करने की नसीहत दी गई है. इस एडवाइजरी में कहा गया है की दोपहर के भोजन के समय समूह में भोजन करने से बचना चाहिए. एडवाइजरी में कहा गया है कि बैठक यथासंभव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही होगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि सार्वजनिक स्थल पर थूकना प्रतिबंधित है और अगर कोई शख्स झुकते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *